Beauty tips

गोरी त्वचा के लिए घरेलू उपाय उपचार

गोरी त्वचा के लिए घरेलू उपाय उपचार
गोरी त्वचा के लिए घरेलू उपाय उपचार
loading...

गोरी त्वचा के लिए घरेलू उपाय : हर कोई सुंदर दिखना चाहता और इसके लिए लोग क्या क्या नहीं करते है। मंहगे अच्छे प्रोडक्ट्स या क्रीम का इस्तेमाल करते हैं, तरह तरह के घरेलू नुस्खे अपनाते हैं और साथ ही ब्यूटी ट्रीटमेंट करवाते हैं। खूबसूरती को हासिल करने के लिए हर तरह के उपाय भी किए जाते हैं। लेकिन यह भी सच है कि गोरापन केवल एक ही रात में नही पाई जा सकती इसमें थोड़ा समय लगता है। अगर आप भी अपनी त्वचा को गोरा करना चाहते है तो घर में बहुत सी चीजों की सहायता से ऐसा किया जा सकता है। gorapan lane ke upay

कच्चे आलू से गोरी त्वचा के लिए घरेलू उपाय

गोरापन पाने के लिए कच्चे आलू का इस्तेमाल करें । ऐसा माना जाता है कि कच्चे आलू में त्वचा के रंग को निखारने वाले गुण होते हैं । आलू में विटामिन C की भी अधिकता होती है, इसीलिए विटामिन C को बहुत सी गोरेपन की क्रीमो में भी प्रयोग किया जाता है ।

एक आलू को मोटे टुकड़ों में काट कर उन टुकड़ो को अपनी त्वचा पर अच्छी तरह से मलेँ फिर कुछ देर बाद गुनगुने पानी से त्वचा को साफ़ कर लें। अथवा कच्चे आलू को पीस कर उसका रस निकाले और इसे रोजाना अपने चहरे पर लगाये फिर 15 मिनट बाद में चेहरा धो लें । रंग जल्दी ही साफ होने लगता है ।

पपीता से गोरी त्वचा के लिए घरेलू उपाय

त्वचा का रंग साफ करने के लिए पपीता भी बहुत ही सहायक होता है । पपीते के फल में एक पेपिन (papain) नाम का एक एंजाइम पाया जाता हैं, यह प्राकृतिक तरीके से पुरानी त्वचा के सेल्स को हटाते हुए नए स्किन सेल्स को बाहर लाता है । पपीते में विटामिन सी भी होता है जो त्वचा को गोरा और चमकदार बनाने में सहायक होता है ।

कच्चा पपीता पीस कर इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं इससे रोमछिद्रों की सफाई होती है और त्वचा भी निखरती है । इसके अतिरिक्त शीघ्र और बेहतर परिणाम के लिए पके हुए पपीते को अपने आहार में भी शामिल करें ।

नींबू से गोरी त्वचा के लिए घरेलू उपाय

एक बाल्टी ठण्डे या गुनगुने पानी में दो नींबू का रसमिलाकर गर्मियों में कुछ महीने तक नहाने से त्वचा का रंग निखरने लगता है।

 टमाटर से गोरापन के लिए घरेलू उपाय

टमाटर का टुकड़ा काटकर उससे चेहरे पर हलके-हलके मसाज करें, चेहरे की सारी गंदगी साफ हो जाएगी, त्वचा भी दमकने लगेगी।

आंवले का मुरब्बा रोज खाने से दो-तीन महीने में ही रंग निखरने लगता है।

सुबह नहाने से पहले एक नीबूं काट कर अपने चेहरे, गर्दन, बाँहों, कोहनियों पर अच्छी तरह से रगड़े फिर 10 मिनट बाद नहा लें इससे भी त्वचा का रंग निखरता है।  gorapan lane ke upay

Read More :

Sending
User Review
0 (0 votes)
loading...

Leave a Comment