Uncategorized

जोड़ो के दर्द से राहत पाने के लिए घरेलु इलाज

loading...

जोड़ो के दर्द से राहत Jodo ke dard se rahat

जाड़ों का मौसम आते ही जोड़ो के दर्द की समस्या बढ़ जाती है। इससे लोगो की काम करने क्षमता में अंतर आ जाता है। यह दर्द उन जोड़ो में अधिक होता है, जिन जोड़ो से ज्यादा काम लिया जाता है या जिन पर शरीर का भार टिका रहता है। जैसे घुटने, कमर और कलाई आदि।
जोड़ो में दर्द और सूजन के साथ अलग-अलग जोड़ो के संरचना में अंतर आ जाता है और जोड़ो के कार्य में कमी आ जाती है। घुटने और कूल्हे प्रभावित होने पर रोगी चलने में कठिनाई महसूस करते है। इस कारण से वजन, कोलेस्ट्रॉल, ब्लड शुगर और ब्लड प्रेशर भी बढ़ सकता है और अन्य बीमारियां भी हावी होने लगती है।

jodo-ke-dard-se-chutkara

image source google

जोड़ो में दर्द होने के कारण Jodo me dard hone ke karan

आयुर्वेद के अनुसार जोड़ो में दर्द का प्रमुख कारण वात दोष है। इस कारण जोड़ो की झिल्लियों में बदलाव आने लगता है और झिल्ली कमजोर होने लगती है।
बासी अन्न, अपच पैदा करने वाला खाना जैसे छोले, चना, मटर आदि का अधिक सेवन करना, ठंडी सीलन भरी जगहों में रहना आदि जोड़ो में दर्द के प्रमुख कारण है। इसी तरह टेढ़े-मेढ़े बैठने वाले व्यक्ति, लम्बे समय तक पालथी या एक ही आसन पर बैठना, कमर और गर्दन झुकाकर कंप्यूटर पर काम करना या टेढ़ी गर्दन कर सेल फोन पर देर तक बात करना इस समस्या को बढ़ाता है।
इसके अतिरिक्त यूरिक एसिड का बढ़ना वातरक्त (गाउट) आमवात (रयूमेटाइड अर्थराइटिस) आदि के कारण भी जोड़ो में दर्द रह सकता है।

जोड़ो के दर्द का घरेलु इलाज Jodo ke dard ka gharelu ilaj

  • जोड़ो के दर्द को पैदा करने वाले उपरोक्त कारणों से बचने के अतिरिक्त लहसुन, अदरक, सोंठ, मेथी और अजवाइन का प्रयोग खूब करना चाहिए। मेथी के दाने को रात में पानी में भिगोकर सुबह दानो को थोड़े से तेल में छौंककर भोजन के साथ खाना चाहिए।
  • आधा चम्मच सलई गुग्गुलु(शालकी) या शुद्ध गुग्ग्लू को पानी में पकाकर या आयुर्वेद चिकित्सक की सलाह के अनुसार इनकी बनी गोलियों का सेवन बहुत लाभ देता है।
  • आयुर्वेद की मर्म चिकित्सा और सिकाई, वस्ति आदि पंचकर्म चिकित्सा विधियों का प्रयोग चिकित्सक की सलाह पर करना लाभप्रद रहता है।
  • घर में ही सिकाई करने के लिए जोड़ो में वातनाशक तेलों का इस्तेमाल करे।
  • जोड़ो में नमक व अजवाइन को पोटली में भरकर सहने लायक गर्म सिकाई करने से दर्द और सूजन में राहत मिलती है।

और पढ़े

दांतो के दर्द दूर करने के उपाय
शक की बीमारी के बेहतरीन इलाज

Sending
User Review
0 (0 votes)
loading...

Add Comment

Leave a Comment