Uncategorized

प्राथमिक चिकित्सा क्या है

loading...

प्राथमिक चिकित्सा

हर व्यक्ति का जीवन और कार्य पर्यावरण से काफी निकटम से सम्बंधित है, मनुष्य ने विभिन्न प्रकार के क्षेत्रों में जैसे औद्योगीकरण, ट्रांसपोर्ट, मशीनीकरण, विज्ञान आदि में प्रगति कर ली है, इसलिए इस युग को इलेक्ट्रॉनिक या अन्तरिक्ष युग भी कहा जाता है। इस युग में मनुष्यो को ऐसे हालत में लाकर खड़ा कर दिया है कभी भी, किसी भी समय दुर्घटना हो सकती है।
इस युग में सुरक्षा उपकरण के विकास होने के बावजूद दुर्घटनाओं की संख्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है, ऐसे दुर्घटनाओं में चोटों का निश्चित समय नहीं रहता ऐसी दुर्घटनाएं खासकर उद्योगों में, खेतो में, वाहनों आदि से व्यक्ति घायल हो सकता है, इस समय अगर व्यक्ति को तत्काल चिकित्सा की सुविधा नहीं मिलती तो व्यक्ति की आकस्मिक मृत्यु भी हो जाती है लेकिन अब कुछ वर्षो से घायल व्यक्ति को उसी स्थान पर चिकित्सा दी जाती है, जिसे प्राथमिक चिकित्सा कहा जाता है। प्राथमिक चिकित्सा डॉक्टर के आने से पहले या अस्पताल ले जाते समय दिया जाता है। प्राथमिक चिकित्सा का अभ्यास किसी भी घायल व्यक्ति को सहायता प्रदान करने या जान बचाने में मददगार साबित हो सकता है।

प्राथमिक चिकित्सा के उद्देश्य

  • घायल व्यक्ति के जीवन को बचाना सबसे पहला और महत्वपूर्ण उद्देश्य है, प्राथमिक चिकित्सा के माध्यम से किसी भी घायल व्यक्ति के जीवन को बचाना हर संभव प्रयास कर सकता है जैसे व्यक्ति को ऐसी जगह ले जाना चाहिए जहाँ खुला हवा आता हो जिससे उसे सांस लेने में कठिनाई न हो।
  • दूसरा महत्वपूर्ण उद्देश्य घायल व्यक्ति का दर्द कम करना क्योकि दर्द होना स्वाभाविक है।
  • जब तक घायल व्यक्ति को डॉक्टर की सहायता नहीं मिल जाती तब तक स्थिति को ख़राब होने से रोकने के लिए प्राथमिक उपचार शुरू कर दिया जाता है जिससे व्यक्ति को पहले से बेहतर में हो जाये।
  • प्राथमिक चिकित्सा ऐसे होनी चाहिए की ठीक होने की प्रक्रिया वही से शुरू हो जाये।
  • इसका प्रमुख उद्देश्य शुरूआती चिकित्सा सहायता को जल्द-से-जल्द प्रदान करना है, कही-कही ऐसी स्थितियां भी आ जाती है की प्राथमिक चिकित्सा से ज्यादा चिकित्सा सहायता की जरुरत होती है लेकिन चिकित्सा सहायता की अनुपस्थिति में प्राथमिक चिकित्सा पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए।

और पढ़े……

चेहरे से कील मुहांसे हटाने के घरेलू उपाय

 

Sending
User Review
0 (0 votes)
loading...

Leave a Comment