Uncategorized

बाल झड़ने से रोकने के 10 बेहतरीन घरेलु उपाय

loading...

बाल झड़ने के कारण और घरेलु उपाय

बालों का झड़ना एक बहुत ही सामान्य स्थिति है। लम्बे, मोटे, घने बाल पुरुष या महिलाओं के खूबसूरती को निखारते है ऐसे में किसी पुरुष या महिला के बाल झड़ने लगे तो वे काफी परेशानियों से ग्रसित हो जाते है। ऐसे में तरह-तरह के तेल, शैम्पू, दवा आदि का सेवन करने लगते है।

बाल झड़ने के कारण

  • एन्ड्रोजेनिक के कारण बालों के झड़ना पुरुषों और महिलाओं दोनों में देखा जाता है लेकिन महिलाओ के अनुपात में पुरुषों में ज्यादा पाया जाता है।
  • थायराइड रोग, एनीमिया, प्रोटीन की कमी, कीमोथेरेपी और कम विटामिन के स्तर के कारण बालों के झड़ने का कारण हो सकता है।
  • पाचनतंत्र का सही ढंग से काम नहीं करना जिससे बालो के विकास में रुकावट पैदा करता है।
  • गर्भावस्था एक उदाहरण है जिसके कारण बालों के झड़ने (हार्मोन में बदलाव) हो सकते हैं। गर्भावस्था से संबंधित बालों का झड़ना वास्तव में गर्भावस्था के दौरान अपने बच्चे को देने के बाद अधिक सामान्यतः देखा जाता है।
  • विटामिन ए को ज्यादा मात्रा में लेने से बालो के झड़ने का कारण बन सकता है।
  • अगर आप अपने आहार में पर्याप्त प्रोटीन नहीं प्राप्त करते हैं, तो आपके शरीर में बाल विकास को कम कर देता है। यह प्रोटीन की मात्रा में गिरावट के दो से तीन महीने बाद हो सकता है जिससे बाल गिरने व टूटने लगते है।
  • आनुवंशिकता भी बालो के कम उगने का कारण है अगर माता-पिता के कम बाल है तो उसके सन्तानो में भी बालो के न उगने या बाल झड़ने की समस्या बनी रहती है।
  • भरपूर मात्रा में संतुलित आहार न लेना, या पोषक तत्वों की कमी बाल झड़ना या टूटना शुरू हो जाते है।
  • भावनात्मक तनाव या शारीरिक तनाव जैसे चिंता, या किसी कारणवश अंदरूनी परेशानी हो जाने पर बाल झड़ने की समस्या शुरू हो जाती है।
baal-kyo-jhadte-hai

image source google

बाल झड़ने या टूटने से रोकने के घरेलु उपाय

  1. तेल
    कुछ तेल गरम करें(जैसे:-नारियल तेल या बादाम तेल) उस तेल से धीरे-धीरे अपनी उंगलियों से अपने सिर को मालिश करें। यह बालों के जड़ो में रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है, और आपके बालो के जड़ो को मजबूती प्रदान करता है।
  2. फल और सब्जियां
    फल और सब्जियाँ हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है बालो के बढ़ने और मजबूत बनाने के लिए प्रोटीन, मिनरल्स और विटामिन की आवश्यकता होती है, जो हमें फलों व सब्जियों में बड़ी आसानी से मिल सकते है।
  3. ग्रीन टी
    ग्रीन टी बाल बढ़ाने में बहुत कारगर है यह आपके चयापचय को भी बढ़ाता है, जो अंततः बालों के विकास की वृद्धि करता है। जिससे झड़ते बाल रुक जाते है।
  4. नीम
    नीम, औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है बालों के झड़ने के इलाज के लिए एक प्रभावी जड़ी बूटी है। इसके जीवाणुरोधी, एंटिफंगल गुण बालो को झड़ने और टूटने से रोकते है। नीम रूसी को रोकने के लिए एक शानदार तरीका है। यह बाल के फॉलिकल्स को मजबूत बनाने में मदद करता है।
  5. एलोवेरा
    एलोवेरा में एंजाइम होते हैं, जो बालो को स्वस्थ बनाकर विकास में वृद्धि करते हैं। अपने सिर पर एलोवेरा के रस या जेल को एक चम्मच लेकर मालिश करे इसी तरह अपने पेट पर भी मालिश करे। एलोवेरा सिर से मृत कोशिकाओं को निकालता है, जो आपके बालों को उगने से रोकता है। इसमें ऐसे गुण पाए जाते हैं जो कि जीवाणुओं से लड़कर बालो के रोगों को रोकते हैं और सिर को शांत रखते हैं। जिससे बालो में वृद्धि होती है।
  6. तनाव को कम करना
    तनाव को कम करने के लिए ध्यान, व्यायाम, कोई खेल या अपनी पसंद का गाना सुन सकते है. ऐसा करने से आपका तनाव का स्तर काफी कम हो जायेगा तथा यह आपके बालों को झड़ने से रोकने में सहायता करेगा।
  7. आवंला
    आंवला हमारे शरीर में विटामिन सी की कमी को पूरा करता है। आंवला हमारे बालों को भी चमकदार और मजबूत बनाता है तथा बालों को काले रखने में बहुत मदद करता है। आप आंवले का तेल बालों के लिए इस्तेमाल कर सकते है और आंवले को खाया भी जा सकता है. आंवले का लगातार प्रयोग करने से आपके बालों में बहुत मजबूती आता है और जड़ो में संक्रमण को दूर करता है। जिससे बालो को झड़ने और टूटने का खतरा नहीं रहता है।
  8. केमिकल सम्बन्धी पदार्थो का बार-बार बदलना
    बालो में ज्यादा केमिकल सम्बन्धी पदार्थो को (तेल, शैम्पू, कंडीशनर आदि) बदल-बदल कर लगाने से बचे।
  9. दही
    बालो को झड़ने से रोकने के लिए आप दही का प्रयोग कर सकते है लगभग नहाने से तीस मिनट्स पहले अपने बालो में दही लगाले फिर सूखने के बाद इसे आप साफ पानी से धुल सकते है।
  10. दही, निम्बू और चना
    बालो को झड़ने से रोकने के लिए आपके द्वारा बनाये हुए शैम्पू इस्तेमाल कर सकते है जिसमे छह बड़े चम्मच से दही, दो चम्मच निम्बू का रस, और दो बड़े चम्मच से चना पाउडर ले कर इसका शैम्पू बना ले शैम्पू बनने के बाद नहाने से बीस मिनट्स पहले इसे अपने बालो में लगाले उसके बाद अच्छी तरह धुल कर नहाले। ये बालो का गिरना कम करता है और मजबूती प्रदान करता है।

Read more……..

चेहरे से कील मुहांसे हटाने के घरेलु उपाय

Sending
User Review
0 (0 votes)
loading...

Add Comment

Leave a Comment