Weight Loss

मोटापा कैसे कम करे

loading...

मोटापा कम करने के उपाय

आज कल वजन बढ़ाना आसान है लेकिन वजन घटाना नहीं व्यक्ति का वजन कब बढ़ जाता है, चर्बी कब जमा हो जाती है पता ही नहीं चलता जब आपको कोई बोलता आप मोटे हो गए हो या कभी टाइट कपडे पहने तब पता चलता है। आप मोटे हो गए हो मोटे होने से आलसपन महसूस होने लगते है और आपकी पर्सोनलिटी पर बुरा असर डालता है। आपकी पाचनशक्ति सही ढंग से काम नहीं करती जिससे कई तरह की बिमारियों के द्वार खुल जाते है:-

  • लीवर की बीमारी
  • उच्च रक्तचाप
  • मधुमेह
  • किडनी की बीमारी
  • दिल की बीमारी
  • जोड़ो में दर्द की बीमारी
  • चलने की समस्या

मोटापा बढ़ जाने से खाना-पीना पचता नहीं और वजन घटने-बढ़ने लगता है मोटापा को दूर करने के लिए लोग बहुत से चीजों को अपनाते है जैसे योगा या व्यायाम करना लेकिन व्यायाम करने के लिए व्यक्ति के पास समय और सही गुरु का निर्देशन होना जरुरी होता है जो सब के बस की बात नहीं है मोटापा दूर करने के लिए सबसे पहले अपनी दिनचर्या में जरुरी बदलाव करे और अपने भोजन में हेल्थी डाइट शामिल करे और चर्बी(फैट्टी) वाली चीजों से दूर रहे आइए हम बताते है मोटापा और वजन कम करने के उपाय:-

वजन और मोटापा कम करने के घरेलु एवं आयुर्वेदिक उपाय

motapa-kaise-kam-kare

image source google

-गोभी के पत्ते कच्चे या उबालकर कर सलाद में खाने से वजन कम करने में सहायक होता है।
-सुबह के समय नाश्ता थोड़ा करना चाहिए और दोपहर का खाना भरपूर मात्रा में खाये क्युकी दिन में पाचनतंत्र क्रियाशील रहता है।
-दोपहर के खाने में रोटी और हरी सब्जियां सलाद के साथ खानी चाहिए जो मोटापा को रोकने में सहायक होता है
-रात का भोजन 2-3 घंटे सोने से पहले खाये और थोड़ी देर तक वाकिंग(चले) करे रात का खाना कैलोरी वाला होना चाहिए ये मोटापा कम करने और वजन घटाने का कार्य करता है।
-200 मिली गरम पानी में एक चम्मच काली मिर्च, तीन चम्मच निम्बू का रस और एक चम्मच शहद मिला कर पीने से वजन कम होता है।
-खाना खाने के 10 मिनट्स बाद पानी पीना चाहिए और दिन भर में पानी थोड़ा-थोड़ा करके पिए एक्सपर्ट के अनुसार खाना खाते समय पानी न के बराबर पीनी चाहिए इसलिए खाना खाते समय पानी इग्नोर करे।
-खाली पेट निम्बू पानी पीने से मोटापा कम करने का सबसे अच्छा तरीका है निम्बू में विटामिस-सी और सिट्रिक एसिड रहता है जो हमारे शरीर में रोंगो से लड़ने के क्षमता प्रदान करता है, इससे सर्दी, खांसी, जुकाम, मधुमेह(डायबिटीज), रक्तचाप(ब्लड प्रेशर) जैसी बीमारिया दूर होती है।
-ग्रीन टी पाचन तंत्र को सुधारने का अच्छा काम करता है इसमें एंटीऑक्सीडेंट रहता जो विभिन्न रोगो से लड़ने के क्षमता प्रदान करता है,दिन में दो बार खाना खाने पहले और बाद में पिया जाये तो मोटापा और वजन घटाने में सहायक होता है।

मोटापा और वजन कम करने के लिए योगासन:-

और भी पढ़े।

लम्बाई बढ़ाने के घरेलु उपचार

याददाश्त बढ़ाने के घरेलु उपाय

योग के लाभ और नियम

Sending
User Review
5 (1 vote)
loading...

Add Comment

Leave a Comment