Female

योनि के बारे में जानकारी | vagina structure in hindi

योनि के बारे में सम्पूर्ण जानकारी – Yoni Ke Bare Me sampurn Jankari in Hindi
loading...

yoni hindi योनि एक पेशीय कैनाल (muscular canal) है जो मुलायम और लचीले अस्तर की होती है जो त्वचा को स्नेहन (lubrication) प्रदान करती है। योनि, गर्भाशय से जुड़ी होती है। लेबिया (Labia) और गर्भाशय ग्रीवा (Cervix) भी योनि के ही अंदरूनी हिस्से होते हैं। संभोग के दौरान योनि लिंग के संपर्क में आती है, यह गर्भाशय से मासिक धर्म प्रवाह के लिए नलिका के रूप में कार्य करती है और प्रसव के दौरान योनि के माध्यम से ही बच्चा पैदा होता है। Vagina योनि शब्द लैटिन भाषा से आया है जिसका अर्थ है एक “तलवार की मयान” योनि झिल्ली जैसी आकृती युक्त नलिका है ये झिल्ली वाली लकीरें सेक्स या प्रसव के दौरान योनी को फैलने में मदद करती है यह संभोग या प्रसव के दौरान २०० प्रतिशत तक फ़ैल सकती है|

  1. महिलाओं के लिए योनि के बारे में जानने योग्य कुछ ज़रूरी बातें – Things every woman should know about vagina in Hindi
  2. योनि के रोग – Vaginal diseases in Hindi
  3. योनि सम्बन्धी समस्याओं का उपचार – Vaginal treatments in Hindi
  4. योनि की जांचें – Vaginal tests in Hindi

 

1. योनि के बारे में जानकारी vagina structure

महिला जननांग फोटो

  • क्लाइटॉरिस पर लगभग 8000 तंत्रिकाएं समाप्त होती हैं। दूसरी ओर पुरुषों के पेनिस लिंग में 4000 तंत्रिकाएं होती हैं। यही कारण है कि यह भाग महिलाओं के शरीर में वासना को उत्तेजित करने वाला सबसे संवेदनशील भाग होता है!
  • हैमेन (Hymen), एक ऐसी पतली झिल्ली है जो योनी के मुख के अन्दर होती है यह समय के साथ कई कारण जैसे व्यायाम या यौन सम्बन्ध बनाने के दौरान टूट सकती है।
  • वजाइना में एक प्राकृतिक लुब्रीकेंट (स्नेहक) उपस्थित होता है जिसे स्कुआलेन कहा जाता है।
  • आपको यह समझना होगा कि जब कोई महिला अधिक सेक्स करती है तो इसका लचीलापन कम नहीं होता। यह पुन: अपने पहले आकार में वापस आ जाती है। ध्यान रहे: वजाइना का लचीलापन केवल बच्चे के जन्म के समय खो जाता है।
  • यदि आप ऐसा सोचती हैं कि इरेक्शन केवल पुरुषों को होता है तो यह बिलकुल गलत है! वजाइना में भी इरेक्शन होता है तथा संभोग के समय यह 200% तक फ़ैल जाता है!

(जरूर खाए कच्चा प्याज, होंगे ये बड़े फायदे onion health benefits)

  • योनि के बहरी अंग –  महिलाओं के जननांगों के बाहरी भाग को योनि कहा जाता है। इसमें निम्न भाग होते हैं।
  • मोन्स प्यूबिस या मोन्स वेनस (Mons pubis or mons Venus) – यह फैटी ऊतकों का बना एक गोलाकार ढेर होता होता है जो प्यूबिक की हड्डी, प्यूबिक के बाल और त्वचा को ढका रहता है। इसका कार्य इन हिस्सों पर लगने वाले आघात को रोककर अंदरूनी अंगों की रक्षा करना होता है।

    Mons pubis

    महिला जननांग फोटो (Mons pubis)

  • लेबिया मेजोरा (Labia majora)– इसमें दो त्वचीय मोड़ (cutaneous folds) होते हैं जो योनि को सुरक्षा प्रदान करने में मदद करते हैं। इनका कार्य महिलाओं के प्रजनन प्रणाली में बैक्टीरिया के प्रवेश को रोकना होता है।
  • लेबिया माइनोरा (Labia minora) – यह दो तरफ से लटकी हुई त्वचा (flaps of skin) से मिलकर बनी होती है जिसका कार्य योनि द्वार की रक्षा करना और आंतरिक अंगों को अधिक तापमान से नीचे रखना होता है।
  • वोल्वल वेस्टिबुल (Vulval vestibule) – वाह्य अंगों के इस हिस्से में मूत्रमार्ग छिद्र (urethral orifice), योनि द्वार, हाइमन, बार्थोलिन ग्रंथियां और स्किन की ग्रंथियां (Skene’s glands) मौजूद होती हैं।
  • क्लिटोरिस (Clitoris) – यह एक बेलनाकार, बटन की तरह और उत्तेजी अंग है जो कई संवेदी तंत्रिकाओं से मिलकर बना होता है और यौन उत्तेजना के प्रति यह बहुत संवेदनशील होता है अर्थात् सेक्स के लिए अंगों को उत्तेजित करने का कार्य करता है।
  • पेरिनियम (गुदा और अंडकोष के बीच का भाग) वह क्षेत्र है जहां श्रोणि तल की मांसपेशियां(pelvic floor muscles) स्थित होती हैं। यह मांसपेशियों से बनी होती हैं और योनि एवं गुदा (anus) दोनों को घेरे रहती हैं और दोनों को सुरक्षा प्रदान करती हैं।
योनि के आंतरिक अंग – Vagina Internal organs in hindi
यह मादा प्रजनन प्रणाली का मांसल और नलीदार (tubular) हिस्सा होता है जिसका कार्य गर्भाशय को इसके बाहरी हिस्से से जोड़ना होता है। यह सेक्स के दौरान योनि में लिंग को प्रवेश कराने का रास्ता प्रदान करता है और बच्चे को जन्म देने के लिए बर्थ कैनाल का कार्य करता है। (फुंसी का उपचार)
सर्विक्स यूटेरी (Cervix uteri)सर्विक्स गर्भाशय का निचला हिस्सा होता है और इसे योनि से जोड़ता है।Cervix uteri
गर्भाशय यो कोख (Uterus or womb)यह एक चिकनी मांसपेशी है जहां भ्रूण का विकास होता है। इसकी आंतरिक परत या इंडोमेट्रियम गर्भ में भ्रूण आने के बाद हर महीने मोटा होता जाता है।Uterus or womb, गर्भाशय यो कोख
फैलोपियन ट्यूब (Fallopian tubes)इस ट्यूब की लंबाई लगभग 10 मिमी. होती है जो अंडाशय को गर्भ से जोड़ता है। इसी ट्यूब में अंडे स्पर्म से मिलकर निषेचन का कार्य करते हैं।फैलोपियन ट्यूब (Fallopian tubes)
अंडाशय (Ovaries)यह महिलाओं की जननग्रंथि होती है जो गर्भाशय के बगल की दीवार में जोड़े के रूप में पायी जाती है। इसका कार्य महिला के अंडे की कोशिकाओं का उत्पादन करना होता है। इसके अलावा यह मेल सेक्स हार्मोन उत्पन्न करने के लिए भी जिम्मेदार होती हैं।अंडाशय (Ovaries)

Read More: 

masterbation in hindi, virgina parts, women vegina in hindi, female vigina in hindi, vigina anatomy in hindi, yoni, yoni egg, yonis, yoni pooja, yoni ke prakar, vegina meaning of hindi

Sending
User Review
0 (0 votes)
loading...

Leave a Comment