Uncategorized

लम्बाई बढ़ाने के घरेलू उपचार

loading...

कद बढ़ना

बच्चो में शारीरिक तौर पर बढ़ना एक आम प्रक्रिया है लम्बाई बढ़ना बच्चो में विकास का एक सूचक होता है लम्बाई बढ़ना आनुवंशिकता पर आधारित होती है लेकिन इसमें पोषण तत्वों की कमी, सही पालन पोषण, वातावरण आदि के कारण भी लम्बाई बढ़ना रुक जाता है। रिसर्च में पता चला है की “70 से 80% बच्चो का कद उनके माता-पिता पर और 20 से 30% बच्चो का का उनके पालन-पोषण तथा वातावरण पर निर्भर करता है।” बच्चो में लम्बाई बढ़ने की आयु लगभग बीस वर्ष मानी गई है लेकिन लड़कियों में मासिक धर्म के प्रारम्भ हो जाने के बाद लम्बाई कम बढ़ती है। कभी-कभी ऐसा रहता है की परिवार की सदस्यों की लम्बाई सही रहती है कुछ एक लोगो की लम्बाई कम रहती है जिससे मन में यही प्रश्न रहता है की लम्बाई कैसे बधाई जाये आइए जानते की लम्बाई बढ़ाने के घरेलू उपचार या हाइट बढ़ाने के घरेलू उपाय:-

लम्बाई बढ़ाने के घरेलू उपचार या हाइट बढ़ाने के घरेलू उपाय

  • नियमित संतुलित आहार
    हमारे शरीर की लम्बाई बढ़ाने के लिए नियमित संतुलित आहार लेना बहुत ही आवश्यक है हमारे शरीर को बढ़ाने में ग्रोथ हार्मोन्स मदद करती है भोजन में हमें हरी पत्तेदार सब्जियां, फल-फ्रूट्स, विटामिन्स, कार्बोहिड्रैस, प्रोटीन आदि चीजों से भरपूर भोजन लेना चाहिए जिससे हमारा शरीर ज्यादा से ज्यादा ग्रोथ हॉर्मोन्स सीक्रेट्स कर सके।
  • दूध
    हमारे शरीर में दूध का बहुत महत्वपूर्ण योगदान रहता है दूध में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो हमारे शरीर को बढ़ाने में काफी लाभदायक होता है। ये हमारे शरीर के हड्डियों को काफी मजबूती प्रदान करता है। दूध में मौजूद विटामिन और प्रोटीन हमारे शरीर के विकास में सहायक होते है।
  • अश्वगंधा का चूर्ण
    अश्वगंधा का चूर्ण आयुर्वेदिक औषधियों का महत्वपूर्ण जड़ी-बूटी है जो अनेक बिमारियों में काम आती है इसका एक महत्वपूर्ण उपयोग है लम्बाई बढ़ाना। अश्वगंधा का चूर्ण दो चम्मच लेकर हल्का गर्म एक गिलास दूध में लेकर सोते समय पीने से लम्बाई बढ़ती है।
  • व्यायाम
    रोजाना कम से कम 30 मिनट्स तक दौड़ना चाहिए और 10 मिनट्स तक पेड़ से लटके जिससे शरीर में खिचाव के कारण लम्बाई बढ़ती है। और रस्सी कूदने से अभ्यास होता रहता है जिससे शरीर के सारे अंग सक्रीय रहते है जो शरीर को बढ़ाने कारगर साबित होता है। योग में हमें सूर्यनमस्कार करने से बहुत फायदा मिलता है।
  • पर्याप्त नींद
    पर्याप्त मात्रा में नींद लेने से हमारे शरीर में वृद्धि होती है इससे हमारे शरीर का वजन और लम्बाई ठीक रहता है पर्याप्त मात्रा में नींद लेने से हमारे शरीर के सारे अंग सही ढंग से काम करते है अगर नींद पर्याप्त मात्रा में नहीं लेते तो हमारे शरीर पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है जिससे हमारे शरीर में हॉर्मोन्स इम्बैलेंस होता है एक दिन में कम से कम 7 घंटे की नींद लेनी चाहिए।
  • धूम्रपान के सेवन न करे
    धूम्रपान का सेवन जितना हो सके न करे क्युकी धूम्रपान करने से हमारे शरीर की कोशिकाएं नष्ट होने लगती है जिससे हमारे शरीर का विकास रुक जाता है।

और भी पढ़े।

योग के प्रकार और विधि

 

Sending
User Review
0 (0 votes)
loading...

2 Comments

Leave a Comment