Uncategorized

सर्दियों में एड़ियों के फटने को सही करने के घरेलु नुस्खे

loading...

सर्दियों में एड़ियों का फटना

अक्सर सर्दियों के मौसम में चलने-फिरने, हवा लगने या फिर पैरो का सही से देखभाल न कर पाने की वजह से पैरो की एड़ियां व अंगुठें के चमड़ियों में दरार पड़ने लगती है जिसे बिवाई कहते है, त्वचा खुरदुरा और कड़क भी हो जाता है। एड़ियों के फटने से कभी-कभी खून भी निकलता है और दर्द भी काफी होता है। आइये जानते है इसे सही करने के लिए घरेलु नुस्खे क्या है:-

ediyon-ke-fatne-ke-gharelu-ilaj

image source google

सर्दियों में एड़ियों के फटने को सही करने के लिए घरेलु नुस्खे

  • अमचूर का तेल 50 ग्राम, मोम 20 ग्राम, सत्यानाशी के बीजों का पावडर 10 ग्राम और 20 ग्राम शुद्ध घी ले लीजिए। इन सबको मिला लीजिये और इसको एक साफ़ जार में रखिये। सोते समय पैरों को धोकर साफ कर लें और पोंछकर यह दवा बिवाई में भर दें और मोजे पहनकर सो जाइए।
  • 10 मिलीलीटर ग्लिसरीन और समान मात्रा में गुलाबजल मिलाकर एक साफ़-सुथरे शीशी में रख लीजिये इसको रात में सोते समय अच्छी तरह से पैर धुलकर लगाकर सोने से फटी हुई एड़ियों में नरमी आ जाती है और धीरे-धीरे 8-10 दिन में एड़ियां सही हो जाती है।
  • चावल के आटे को फटी हुई एड़ियों में लगाने से एड़ियों में दरारे समाप्त होने लगती है और त्वचा में निखार आ जाता है।
    पेट्रोलियम जेली या वैसलीन को रात को सोते समय लगाने से त्वचा में खुरदुरापन दूर होता है और फटी हुई एड़ियों को सही करके त्वचा को मुलायम बना देता है।
  • नारियल के तेल को हल्का गर्म करके रात को सोते समय लगाकर सोये और सुबह उठते समय ठन्डे पानी से धुल ले ऐसा 10-12 दिन करे। इससे त्वचा को नमी मिलती है और दरारे ख़त्म हो जाती है।
  • हमेशा घर के अंदर रहते समय मोज़े का इस्तेमाल करे और घर से बाहर जाते समय जूता पहन कर बाहर जाये।
  • गेंदे के पत्तो के रस को वैसलीन से मिलाकर लगाने से एड़ियों में दरार और दर्द को दूर करती है।
  • एक कच्ची प्याज को पीस ले और इसे सूती कपडे से फटी हुई एड़ियों में बाँध ले इससे फटी हुई एड़ियों की समस्या ख़त्म हो जाती है।
  • एड़ियों में दरार आ जाने की वजह से अगर खून आ रहा और दर्द ज्यादा हो रहा है तो रात को सोते समय एड़ियों को गर्म पानी से धुलकर मोम लगाले इससे खून आना और दर्द में आराम मिलता है।
  • नीम की पत्तियों और हल्दी का पेस्ट बनाएं और इसे फटी एड़ियों पर लगाएं 1 घंटे तक रखकर गरम पानी से धो दें। ये फटी हुई एड़ियों में काफी लाभदायक होते है।
  • रूखी या खुरदुरी त्वचा होने के कारण एड़ियां फटती है। रूखी त्वचा से छुटकारा पाने के लिए निम्बू के रस को पानी में गरम करे और कम से कम 10-15 मिनट्स तक उसी गरम पानी में पैर डुबोकर रखे इससे लाभ मिलता है।

और भी पढ़े

धातु का गिरना या धात रोग (शुक्रमेह) लक्षण, कारण और घरेलु इलाज
हाइड्रोसील – Hydrocele

Sending
User Review
0 (0 votes)
loading...

Add Comment

Leave a Comment