Herbs

ह्रदय रोग में स्ट्रॉबेरी खाने के फायदे

ह्रदय रोग में स्ट्रॉबेरी खाने के फायदे
ह्रदय रोग में स्ट्रॉबेरी खाने के फायदे
loading...

रसीली स्ट्रॉबेरी खाने के फायदे: स्ट्रॉबेरी लाल रंग का और बच्चों का पसंदीदा फल है। यह एक रसीला फल होता है और स्वाद में भी अच्छा होता है। इसका प्रयोग कई रूपों में किया जाता है, साथ ही इसके फ्लेवर का उपयोग कई प्रकार के स्वीट्स बनाने में किया जाता है जैसे मिल्कशेक, आइस-क्रीम, दही और जैम।

पहले यह आसानी से कही नहीं मिलती थी लेकिन आज यह पूरे भारत देश में पाई जाती है। पूरी दुनिया में इसकी 600 किस्म की प्रजातियां पाई जाती है और सभी क़िस्मो का रंग और स्वाद अलग होता है।

स्ट्रॉबेरी खाने में जितना स्वादिष्ट होती है उतनी ही स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होती है। इसमें विटामिन, फोलिक एसिड और कैल्शियम, फास्फोरस सहित कई प्रकार के मिनरल्स पाए जाते हैं जो की स्वास्थ्य के साथ-साथ त्वचा के लिए भी फायदेमंद होते हैं। यह शरीर को कैंसर और उच्च रक्तचाप सहित कई प्रकार की बीमारियों से लड़ने की क्षमता प्रदान करती है। तो आइए लेते हैं स्ट्रॉबेरी के स्वास्थ्यवर्धक लाभों के बारे में जानकारी –

रसीली स्ट्रॉबेरी खाने के फायदे

ह्रदय रोग में स्ट्रॉबेरी खाने के फायदे

ह्रदय रोग में स्ट्रॉबेरी खाने के फायदे : महिलाएं जितनी स्ट्रॉबेरी खाएंगी, उनमे ह्रदय रोग का खतरा उतना काम होगा, हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन इसकी पुष्टि करता हैं।

इसमें 25 से 42 साल की 93,600 महिलाएं का सर्वे किया गया। जो महिलाएं हप्ते में 3 बार स्ट्रॉबेरी खाती हैं।

उनमे हार्ट अटैक का ख़तरा 32 प्रतिशत काम होता है।

हार्ट अटैक के अलावा उनमे मोटापा, हाई ब्लड प्रेशर भी घटता है, और आनुवंशिक रूप से चले आ रहे, हार्ट अटैक का रिस्क काम हो जाता है।

ऐसी महिलाएं जिनका आहार सब्जियों और फलों से भरपूर होता है, लेकिन वे स्ट्रॉबेरी नहीं लेती हैं, उनको इतना लाभ नहीं मिलता।

स्ट्रॉबेरी एनथोसिएनिन और फ़्लेवनॉइड स्त्रावित होते है, जो कोशिकाओं को नष्ट होने से बचाते है,

और धमनियों में वसा और खराब कोलेस्ट्रॉल को पनपने से रोकता है।

एनथोसिएनिन लाल, नीले, बैगनी रंग की सब्जियों, चेरी, अंगूर, प्लम, और अन्य तरह की बेरीज बेर, जामुन, रसभरी आदि से प्राप्त होता है।

इनका खूब सेवसन करें। स्ट्रॉबेरी खाने के फायदे Strawberry Benefits in Hindi

Read More :

Sending
User Review
0 (0 votes)
loading...

Leave a Comment