Herbs घरेलु उपचार

अदरक से करे कब्ज व गैस का खात्मा सिर्फ एक ही खुराक से

ginger for acidity
loading...

अदरक से करे कब्ज व गैस का खात्मा सिर्फ एक ही खुराक से Get rid of acidity instantly natural home remedies

दोस्तों आज का हमारा टॉपिक है। अदरक से करे कब्ज व गैस का खत्म सिर्फ एक ही खुराक से। आजकल के खानपान की वजह से हर तीसरे आदमी को कब्ज व गैस की समस्या रहती है, तो आज हम आपको ऐसी समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए एक बहुत ही आसान देसी नुस्खा लाये है जो आपको कब्ज व गैस की समस्या से छुटकारा एक ही खुराक से दिलाने में मदद करेगी। अदरक में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा जायदा पाई जाती है। और आयुर्वेद में अदरक को सबसे महत्वपूर्ण जड़ी बूटियों में माना जाता है।

अदरक को अपने आप में ही औषधियों का खजाना माना जाता है। आयुर्वेद में अदरक को एक शक्तिशाली पाचक के रूप में लेते है। अदरक से पेट की कई समस्या का समाधान होता है। अदरक में वात तत्व होत्ते है जो पेट की गैस व कब्ज को दूर करते है।ginger for acidity

तो आइये जानते है की हमें अदरक का प्रयोग कैसे करना है :

#पहला उपाय :- आप 100 ग्राम अदरक ले इसे धोकर व साफ़ करके इसके बारीक़ बारीक़ टुकड़े काट ले अब इसमें नमक डालकर एक कांच के जार में दो या तीन दिन के लिए रख दे। आप चाहे तो इसमें थोड़ा सा नीबू भी डाल सकते है। अब इसके सेवन की विधि आप जब भी खाना खाये तो आप इस जार में से कुछ अदरक के टुकड़े खा ले। इससे एक तो आपका खाना हजम हो जायेगा दूसरे आपको कब्ज व गैस की समस्या भी दूर हो जाएगी।

# दूसरा उपाय :- आप अदरक को मिक्सर जार में डालकर बारीक़ पीसकर चटनी की तरह बना लो। आप इसे भी खाना खाने के साथ प्रयोग कर सकते है। आपने ये चटनी फ्रेश ही प्रयोग में लानी है।

दोस्तों देखा कैसे एक अदरक का टुकड़ा हमारी पेट की समस्या कब्ज व गैस का खात्मा करती है। अगर आपने भरी भोजन कर लिया हो तो, आप अदरक की चाय बनाकर भी पी सकते है इससे आपका खाना हजम हो जायेगा।

Sending
User Review
0 (0 votes)
loading...

Leave a Comment