Uncategorized

अंगूर के फायदे और नुकसान

loading...

Angur ke fayde aur nuksan अंगूर एक ऐसा फल है जिसे आप साबुत खा सकते हैं. इनसे न तो छिलका उतारने का झंझट और न ही बीज निकालने का। और शायद आपको ना पता हो अंगूर को “फलों की रानी” भी कहा जाता है, और यह भी कहा जाता है कि अंगूर में मां के दूध के बराबर पोषक तत्व पाए जाते हैं. शायद यहां तक तो सभी को पता हो। लेकिन अंगूर खाते सभी है लेकिन अंगूर खाने के फायदे के बारे में कोई नहीं जानता। तो आइए आज हम आपको बताते हैं।

angur-ke-fayde-aur-nuksan

image source google

अंगूर में पाए जाने वाले पोषक तत्व:-

एक कप अंगूर या 32 अंगूर में पाए जाने वाले महत्वपूर्ण पोषक तत्व

104

कैलोरी

Calory

1.09 ग्राम

प्रोटीन

Protein

0.24 ग्राम

वसा

Fat

1.4 ग्राम

फाइबर

Fiber

4.8 मिलीग्राम

विटामिन सी

Vitamin C

10 माइकोग्राम

विटामिन ए

Vitamin A

288 मिलीग्राम

पोटेशियम

Potassium

0.54 मिलीग्राम

आयरन

Iron

3 माइकोग्राम

फोलेट

Folate

 

अंगूर के फायदे Angur ke fayde

1-अंगूर खाने के फायदे हड्डियां मजबूत बनाने में

अंगूर में आयरन, कॉपर और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में होते हैं और ये सभी पोषक तत्व हड्डियों को मजबूती प्रदान करने के लिए उपयोगी होते हैं। रोजाना अंगूर का सेवन करने से ऑस्टीयोपोरोसिस जैसी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। इसलिए अंगूर का सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती है।

ये भी पढ़े… दस्त या डायरिया के लक्षण कारण और बचने के उपाय

2-अंगूर एंटी-ऑक्सीडेंट्स का अच्छा स्त्रोत होता है

अंगूर के सेवन से आपके शरीर को अच्छी मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स मिलते हैं। यह आपके शरीर में मुक्त मूलक में प्रतिरोधी क्षमता बढ़ता है और कोशिकाओं को ऑक्सीडेटीव डैमेज से बचाते हैं जिससे कोशिकाओं के क्षतिग्रस्त होने का खतरा कम करता है। अंगूर के एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों के कारण इसके सेवन से इम्यून सिस्टम मजबूत बना रहता है। यहीं कारण है की अंगूर का सेवन इम्यून सिस्टम को स्वस्थ बनाए रखने के लिए भी लाभकारी होता है।

3-अंगूर का जूस माइग्रेन के उपचार के लिए लाभदायक होता है

अंगूर का सेवन माइग्रेन के उपचार के लिए भी फायदेमंद होता है। इसके लिए रोगी को रोजाना सुबह अंगूर का जूस बिना अतिरिक्त पानी मिलाए पीना चाहिए। अंगूर के सेवन से केमिकल असंतुलन, नींद की कमी, पाचन की कमी आदि जैसी तमाम परेशानियों से निजात मिलती है।

ये भी पढ़े… Kewda ke fayde | केवड़ा के फायदे

4-अंगूर के फायदे त्वचा की खूबसूरती बढ़ाने में

अंगूर में मौजूद विटामिन्स और एंटी-ऑक्सीडेंट्स के साथ-साथ एंटी-एजिंग गुण भी होते हैं। इसलिए अंगूर का सेवन करने से समय से पहले चेहरे पर झुर्रियां नहीं आती और त्वचा की खूबसूरती बनी रहती है। साथ ही अंगूर में रेस्वेराट्रोल गुण (Resveratrol Properties) होते हैं इसलिए इसे त्वचा के लिए लाभकारी माना जाता है।

5-अंगूर के फायदे पाचन तंत्र के लिए उपयोगी

अंगूर में पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है। इसलिए अंगूर के सेवन से आपको कब्ज जैसी बीमारी नहीं होती है लेकिन दस्त आदि की परेशानी में अंगूर का सेवन नहीं करना चाहिए।

6-ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में अंगूर सहायक होता है

शरीर के लिए पोटेशियम एक उपयोगी तत्व होता है। पोटेशियम की कमी होने पर हाई-ब्लड प्रेशर जैसी बीमारी हो सकती है। अंगूर में पर्याप्त मात्रा में पोटेशियम होता है इसलिए शरीर में ब्लड-प्रेशर को कंट्रोल रखने के लिए आपके लिए अंगूर के खाने चाहिए। 

ये भी पढ़े… विभिन्न रोंगो में अनार के फायदे

7-अंगूर के फायदे सनबर्न से रक्षा करता है

इसमें में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट सूर्य की यूवी किरणों से आपकी त्वचा को बचाते हैं। इसलिए अंगूर खाने या अंगूर का मास्क त्वचा पर लगाने से आपकी त्वचा पर सनबर्न का शिकार नहीं होती है।

अंगूर के नुकसान Angur ke nuksan

  • यदि आप अंगूर का सेवन बहुत ज्यादा मात्रा में करतें है ।तो आपको उलटी या उबकाई आदि की समस्या हो सकती है ।
  • कभी भी अंगूर को पका कर  न खाएं इससे इसके पौष्टिक तत्व नष्ट  हो जातें है। जिससे ये हमारे स्वास्थ के लिए अत्यंत हानिकारक हो जाता है ।
  • हमेशा अंगूर का ताजा रस पियें क्यूंकि रखे हुये रस में हानिकारक बैक्टीरिया पनप सकता है।
  • अंगूर के ज्यादा सेवन से गैस की समस्या बढ़ सकती है ।
  • अंगूर के ज्यादा सेवन से वजन बढ़ सकता है।

और भी पढ़े…..

Sending
User Review
0 (0 votes)
loading...

Add Comment

Leave a Comment