घरेलु उपचार

शिशु/बच्चों के मुंह में पड़ जाए छाले तो अपनाएं ये 11 घरेलू उपाय

home-remedies-for-mouth-ulcers-in-kids
loading...

बच्चों के मुंह के छाले/ home remedies for mouth ulcers in kids – छोटे बच्चे हो या बड़े मुँह के छले सभी को परेशानी ही देती है। बड़े लोग तो इस परेशानी को कुछ हद तक बर्दाश कर लेते है। और कुछ न कुछ उपाय करते है लेकिन छोटे बच्चे मुँह के छालो से बहुत ज्यादा परेशान और हैरान हो जाते है। उनके मुँह में हलचल होने के कारण दर्द असहनीय होता है। जिसके वजह से वे हमेशा रट रहते है। और कुछ खा पी नहीं पाते। ज्यादादर मुँह के छालो की परेशानी से नवजात शिशु और कुछ बड़े बच्चो में जायदातर हो जाती है। इस लिए इसका उपाय या उपचार करना जरुरी हो जाता है। यहाँ आपको कुछ देशी घरेलु उपाय बताये जा रहे है। जिससे मुँह के छालो से निजात मिल जाती है।

  1. मुंह के छाले के प्रकार – Types of Mouth Ulcer in Hindi
  2. मुंह के छाले के लक्षण – Mouth Ulcer Symptoms in Hindi
  3. मुंह के छाले के कारण – Mouth Ulcer Causes in Hindi
  4. मुंह के छालों से बचाव – Prevention of Mouth Ulcer in Hindi
  5. मुंह के छाले का निदान – Diagnosis of Mouth Ulcer in Hindi
  6. मुंह के छाले का उपचार – Mouth Ulcer Treatment in Hindi
  7. मुंह के छाले में परहेज – What to avoid during Mouth Ulcer in Hindi?
  8. मुंह के छाले में क्या खाना चाहिए? – What to eat during Mouth Ulcer in Hindi?
  9. मुंह के छालों का घरेलू उपचार 
  10. मुंह के छाले की दवा – Medicines for Mouth Ulcer in Hindi

-छोटे बच्चो के मुँह के छले होने के कारण

नवजात शिशु में जीभ की सफाई नहीं करने ले कारण बच्चो के जीभ में छाले हो जाते है, दूध पीनी वाले बच्चो के जीभ में दूध की एक परत जैम जाती है। इसको समय समय पर साथ सूती कपडे से साफ़ कर देने से मुँह के छालो को रोका जा सकता है।
इसके अलावा पेट में कब्ज, गर्मी और बीमारी के कारण भी मुँह में छाले हो जाते है। बॉडी में विटामिन-बी, आयरन और जिंक की कमी भी छाले होने के कारण बनते है।बच्चों के मुंह के छाले

-वैसे मुंह के छाले कई कारणों से हो सकते हैं। इनको दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपाय करने चाहिए।

मुंह के छालों को दूर करने के घरेलू उपाय –

1. शहद
शहद के इस्तेमाल से छाले जल्दी ठीक हो जाते हैं। बच्चों के मुंह में छालों की जगह पर थोड़ा-सा शहद लगाएं जिससे काफी फायदा होगा लेकिन 1 साल के कम उम्र के बच्चों के लिए शहद का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

2. हल्दी
हल्दी में शहद मिलाकर छालों पर लगाने से भी फायदा होता है। हल्दी में जलनरोधी और रोगाणुरोधी गुण होते हैं जो किसी भी तरह के जख्मों को ठीक करने में मदद करते हैं। हल्दी और शहद का पेस्ट लगाने से छालों की दर्द में भी फर्क पड़ता है और यह जल्दी ठीक भी होते हैं।

3. नारियल
मुंह के छालों को दूर करने के लिए नारियल बहुत काम आता है। इसका तेल, पानी और दूध तीनों चीजें छाले दूर करने में फायदेमंद है। छाले होने पर बच्चों को नारियल पानी देना चाहिए या नारियल के दूध से गरारे करने से भी लाभ होता है। बहुत छोटे बच्चों के छालों पर नारियल तेल लगाना चाहिए।

4. घी
दर्द से राहत पाने के लिए छालों पर देसी घी लगाना चाहिए। बच्चों के मुंह में इसको लगाने से कोई समस्या नहीं होती और इससे फायदा भी होता है।

5. छाछ
इसमें लैक्टिक एसिड होता है जो जीवाणुओं के विकास को रोकने में मदद करता है। इसलिए छाछ के सेवन से मुंह में छालों की समस्या दूर होती है।

6. दही
दही के सेवन से भी छाले ठीक होते हैं। अधिकतर बच्चे दही खाने में आनाकानी करते हैं ऐसे में उन्हें दही और शहद की स्मूदी बनाकर पीलानी चाहिए।

7. एलोवेरा
एलोवेरा जैल से भी छालों को दूर किया जा सकता है। दिन में 3-4 बार छालों पर जैल लगाने से बहुत जल्दी फर्क पड़ता है।

8. तुलसी के पत्ते
छालों की समस्या में बच्चों को तुलसी के 2-3 पत्ते चबाने के लिए देने चाहिए। इसके अलावा पत्तों का पेस्ट बनाकर भी उसे छालों पर लगा सकते हैं।

9. गर्म पानी
गुनगुने पानी से भी छालों में फायदा होता है। इसमें थोड़ा-सा नमक डालकर गरारे करने से छाले जल्दी ठीक होते हैं।

10. आइस क्रीम
छालों की जलन और दर्द से राहत पाने के लिए बच्चों को आइस क्रीम खिलानी चाहिए। इससे बच्चों के मुंह का स्वाद भी बदलेगा और छालों में भी फायदा होगा।

11. माजूफल
पका हुआ माजूफल पत्थर पर घिस कर उसका लेप छालो पर लगाने या पिलाने से छाले जल्दी ठीक हो जाते है। यह नुस्खा/ उपाय बच्चो के लिए रामबाण है।

अन्य हेल्थ सम्बंधित लेख

Sending
User Review
0 (0 votes)
loading...

Leave a Comment