घरेलु उपचार

कई बीमारियों बीमारियों का इलाज है इस घरेलु नुस्खे मे

कई बीमारियों बीमारियों का इलाज है इस घरेलु नुस्खे मे
loading...

आज हम आपके लिए एक ऐसी जानकारी लाये है जिसका प्रयोग करके आप कई बीमारियों से बच सकते है। तीन चीजो का मिश्रण आपको बचाएगा कई बीमारियों से आपने सिर्फ इस मिश्रण का एक चम्मच प्रयोग में लाना है, फिर देखिये इसका फर्क। इसके साथ साथ अगर किसी को समय से पहले ही बुढ़ापा आ गया हो तो भी इस मिश्रण का प्रयोग करने से आपको बुढ़ापा जल्दी नहीं आ सकता। तो आइये जानते है आपने कौन सी तीन चीजो का मिश्रण लेना है जो आपकी कई बीमारियों का इलाज कर देगा और इसके लिए जो सामान चाहिए वो बहुत ही आसानी से मिल जाता है।

#250 ग्राम मेथी दाना, मेथी दाना स्वाद में कड़वा मेथी प्रोटीन ,फाइबर ,विटामिन c ,पोटैशियम व आयरन से भरा हुवा होता है। इसके अलावा इसमे वसा ,कार्बोहाइड्राडे ,फास्फोरस व लोहा भी प्रचूर मात्रा में होता है।

#100 ग्राम अजवायन इसमे कैल्शियम ,आयोडीन ,पोटैशियम ,फास्फोरस व कैरटिन नामक तत्व पाए जाते है जिससे बहुत ही हेल्थ बेनिफिट मिलते है।

#50 ग्राम काली जीरी,काली जीरी आकर में छोटी व स्वाद में तीखी व कड़वी होती है। ये बहुत ही पोस्टिक व गर्म तासीर की होती है। ये काले रंग की होती है ये जीरे जैसी होती है पर जीरे से थोड़ी मोटी होती है। ऐसे ब्लैक क्यूमिन सीड भी कहा जाता है।

  • अब आपने इन तीनो चीजो को अच्छे से साफ़ कर लो फिर इन तीनो चीजो को एक कड़ाही में डालकर हल्का सेक लो
  • आपने इन तीनो चीजो को ज्यादा नहीं सेकना है।
  • आप इन तीन कीजो को थोड़ा ठंडा कर लो और मिक्सर जार में डाल कर बिलकुल बारीक़ पीसकर पाउडर बना लो।
  • और अब आपकी औषधि तैयार है अब आप इस पाउडर को किसी कांच के मर्तबान या डिब्बे में डाल कर रख लो।
  • इन तीनो औषधियों को त्रियोग भी कहा जाता है |आपने इन तीनो औषधियों का सही अनुपात लेना है।
  • ये तीनो चीजे बहुत ही आसानी से किसी भी पंसारी की दुकान पर मिल जाएगी।
  • अब हम आपको इसके सेवन की विधि बताते है।
  • आपने इस मिश्रण का रात को खाना खाने के दो घंटे बाद इस पाउडर का एक चम्मच गुनगुने पानी के साथ ही सेवन करना है।
  • आपने इसके साथ गुनगुना पानी ही पीना है औए इस मिश्रण को खाने के बाद कुछ भी नहीं खाना है।

इस चूर्ण को किसी भी उम्र के वक़्ती ले सकते है। इसका स्वाद थोड़ा कड़वा होता है, और आपने इस मिश्रण का लगातार तीन महीने तक सेवन करना है। और आपने इसे बिच में एक दिन भी नहीं छोड़ना है क्योकि इस मिश्रण का असली असर तीन महीने बाद ही दिखाई देता है। आपने इस मिश्रण का प्रयोग करते सैम थोड़ा धैर्य रखना है। अब हम आपको इस मिश्रण से होने वाले फायदे बताते है।

#इस चूर्ण को हर रोज लेने से शरीर के कोने कोने में जमी गंदगी और विषक्त पदार्थ मल व पेशाब के जरिये बाहर निकल जाती है।

#इस मिश्रण के सेवन से मोटापा भी कम हो जाता है। क्योकि इसके सेवन से शरीर की फालतू चर्बी कम हो जाती है जिससे वजन कम हो जाता है |

#अगर किसी के शरीर पर एलोपथिक दवाइयों का ज्यादा साइड इफ़ेक्ट हो गया हो तो भी इस मिश्रण के सेवन से बॉडी पर दवाइयों का बुरा प्रभाव नहीं पड़ेगा।

#इस मिश्रण के सेवन से शरीर में रक्त संचार अच्छे से होता है और और शरीर में खून की सफाई करके उसे शुद्ध बनाती है ।

#इस मिश्रण के सेवन से अगर हमारे शरीर में सर्दी जुकाम की वजह से छाती में कफ जम गया हो तो वो भी ठीक हो जाता है।

#इस मिश्रण के सेवन से अगर किसी को कब्ज की समस्या हो तो रात को इस मिश्रण को लेने से पेट साफ़ हो जाता है अगर किसी को पेट संबंधी कोई भी प्रॉब्लम हो तो दूर हो जाती है।

#इसके सेवन से शरीर की इम्युनिटी सिस्टम बढ़ता है जिससे शरीर को रोगों से लड़ने की ताक़त मिलती है और हम जल्दी बीमार नहीं होते है।

#इस मिश्रण के सेवन से हमारे ह्रदय की कार्य क्षमता बढ़ जाती है और हमें हार्ट अटैक जैसी समस्यो का समाना नहीं करना पड़ता है। क्योकि इससे हार्ट में रक्त का संचार सही रूप से होता है। और कोलेस्ट्रॉल कम होता है।

#इस मिश्रण के सेवन से हमारी हड्डिया मजबूत होती है और गठिया जैसी बीमारी भी दूर हो जाती है और हमें जोड़ो की समस्या का सामना नहीं करना पड़ता।

#इस मिश्रण के सेवन से हमारे दिमाग के सेल्स सही दांग से कार्य करती है और ये हमारी मेमोरी पावर को बड़ा देती है।

#इसके सेवन से आँखों की समस्या दूर हो जाती है और आँखों की रौशनी बढ़ती है।

#अगर किसी को कानो की समस्या हो या फिर बहरेपन की समस्या हो तो दूर हो जाती है।

#इसके सेवन से दांतो की समस्या भी दूर हो जाती है और ये दांतो की एनेमल परत को सुरक्षित रखने में मदद करता है।

#इस मिश्रण के सीवँ से अगर किसी को स्किन सम्बंदि प्रॉब्लम हो जैसे स्किन का सुख जाना ,या फिर चहेरे पर झुर्रिया आ जाना आदि समस्ये दूर होती है। और इससे त्वचा का रंग भी निखर जाता है और रंग साफ़ हो जाता है।

#इस मिश्रण के सेवन से पुरुषों के रोग जैसे नपुंसकता या फिर मर्दानगी में कमी आना जैसी समस्या दूर हो जाता है। व्यक्ति का तेज भी इसी से बढ़ता है जल्दी बुढ़ापा नहीं आता और इससे व्यक्ति की उम्र भी बढ़ जाती है।

#कई बार स्त्रियों का शरीर शादी के बाद बडोल हो जाता है प्रॉपर शेप में नहीं रहता और वे कई बीमारियों से भी ग्रस्त हो जाती है इसके सेवन से ये सब समस्ये ख़त्म हो जाती है शरीर प्रॉपर शेप में आ जाता है

#इस मिश्रण के सेवन से बालो की समस्ये भी दूर हो जाती है इससे बालो में रुसी ,गंजापन व बाल न बदन जैसी प्रॉब्लम दूर हो जाती है। और हमारे बालो की ग्रोथ भी सही ढंग से होती है।

#अगर किसी को डायबिटीज की समस्या हो या फिर ब्लड में शुगर लेवल बढ़ गया हो तो इस मिश्रण के सेवन से ये समस्या दूर हो जाती है।

दोस्तों देखा कैसे इस मिश्रण का चम्मच हमें कई बीमारियों से मुक्ति दिलाने में मदद करता है। अगर आप भी अपनी जिंदगी निरोग ,आनंदमय व चिंता रहित गुजरना चाहते हो तो इस मिश्रण को अपनी जिंदगी की दिनचर्या में शामिल करे। और अपना स्वास्थ्यमय जिए लेकिन इस मिश्रण का सेवन गर्भवती महिलाओ को नहीं करना चाहिए।

क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है। अगर कोई व्यक्ति किसी बीमारी से ग्रस्त हो तो वो भी इस मिश्रण के सेवन से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर ले या फिर किसी आयुर्वेदिक चिकित्सक से सलाह ले।

और इस मिश्रण का सेवन करते हुये कुछ बातो का ध्यान रखे जैसे यदि कोई वक़्ती गुटखा ,धूम्रपान ,शराब ,व मांस मछली का सेवन करता हो तो वो बंद कर दे नहीं तो ये दवा असर नहीं करेगी।

इस बात का विशेष ध्यान रखना है की आपने ये दवा रात को कहना खाने के दो घंटे बाद लेनी है और इसके सेवन के बाद कुछ नहीं खाना है।

Read other similal topics in hindi :

Sending
User Review
0 (0 votes)
loading...

Leave a Comment