Beauty tips

गोरा होने के 10 आसान उपाय और घरेलू नुस्खे

homemade (gharelu nuskhe) skin fairness beauty tips in hindi language.
loading...

गोरा होने के उपाय घरेलू नुस्खे और क्रीम इन हिंदी: महिला हो या पुरुष हर किसी की चाहत है की उसके चेहरे का रंग गोरा हो लेकिन प्राय काले-दाग धब्बे, पिम्पल्स, कालापन तथा सांवली त्वचा की वजह से चेहरे की चमक फीकी और रूखी हो जाती है। ज्यातर लोग रंग गोरा करने के तरीके और चेहरे की समस्याओं के उपचार के लिए दुआ, टेबलेट, कैप्सूल और दवाई की खोज में काज रहते है लेकिन मार्किट में मिलने वाले गोरा होने की दवा और ब्यूटी फेयरनेस क्रीम काफी जयादा महंगी होती है और इससे त्वचा को नुकसान भी हो सकता है। चेहरे और त्वचा का रंग गोरा कैसे करें, गोरा होने के लिए क्या क्या उपाय करना चाहिए अगर आप भी यह जानना चाहते है तो इस पोस्ट को ध्यान से पढ़े। आज हम आपको बताएँगे homemade (gharelu nuskhe) skin fairness beauty tips in hindi language.

  • जाने : चेहरे से पिम्पल्स हटाने के तरीकेhomemade (gharelu nuskhe) skin fairness beauty tips in hindi language.

1. त्वचा का रंग काला होने के कारण

  • मानव शरीर में मेलेनिन नाम का एक पिगमेंट होता है जिसके वजह से ही त्वचा का रंग गोरा या काला होता है।
  • सूर्य की किरणों से संपर्क होने पर जब शरीर के टिश्यू अधिक मात्रा में मेलेनिन उत्पन्न करते है जिससे शरीर की त्वचा काली होने लगती है और इसके विपरीत जब मेलेनिन बहुत कम या बिलकुल नहीं बनता तब त्वचा गोरी होती है।
  • गोरे और काले होने का एक प्रमुख कारण शरीर को आवश्यक पोषण का ना मिलना भी है जिसके कारण से मांसपेशियां कमजोर होने लगती है और शरीर में विटामिन डी के बनने पर बुरा असर पड़ता है जिस कारण त्वचा का रंग बदलने लगता है।
  • रंग गोरा और काला होने की एक वजह अनुवांशिक भी है, मतलब की बच्चों का रंग माता पिता के रंग के अनुसार होता है।
  • हमारा वातावरण भी हमारे शरीर का रंग गोरा और काला होने की एक वजह है। ठन्डे स्थान पर रहने वालों का चेहरे का रंग गोरा होता है और जहां अधिक गर्मी होती है वहां रहने वाले लोगों के स्किन का रंग सांवला और काला होता है।

गोरा होने के उपाय और घरेलू नुस्खे उपचार
Gora Hone Ke Upay Gharelu Nuskhe in Hindi

1. डेली कच्चे दूध से चेहरे की मालिश करने से रंग गोरा होता है। दूध में केसर को पीस कर इससे चेहरे की मालिश करने से चेहरे पर निखार (face glow ) करने लगता है और रंग भी गोरा होने लगता है।

2. स्किन को गोरा और साफ करने के लिए थोड़ा सी मात्रा में शहद और निम्बू के रस की कुछ बूंदे दही में मिला कर चेहरे पर लगाए और 15 मिनट बाद साफ कर ले।

3. अच्छा पका हुआ केला और थोड़ा सा दूध मिला कर इसका उबटन चेहरे पर लगाए और 15 से 20 मिनट के बाद चेहरा को पानी से धो ले।

4. गोरा होने के उपचार में ये घरेलू फेस पैक भी कारगर होते है। खीरे और पपीते के टुकड़े एक बराबर अनुपात में लेकर पीस कर इसमें थोड़ी मलाई मिलकर और चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाना चाहिए ।

5. सांवली त्वचा से छुटकारा पाने के लिए टमाटर का पेस्ट बना कर फेस पर लगाना चाहिए। इस घरेलु नुस्खे से रंग निखरने लगता है और दाग धब्बे भी हलके होने लगते है।

6. गोरापन पाने, चेहरे के दाग धब्बे हटाने और झाइयां दूर करने के लिए दिन में 2 बार चेहरे पर नारियल पानी लगाने से फायदा मिलता है।

7. हल्दी दूध और बेसन को मिलाकर इस face pack को चेहरे पर लगाने से त्वचा साफ होती है और निखारने लगती है।

8. चेहरे का रंग साफ करने के लिए आलू काट कर इसे चेहरे पर मले। हर रोज इस घरेलू नुस्खे को करने से चेहरे पर निखार आने लगता है।

9. पूरा शरीर गोरा करने के उपाय के लिए दूध का पाउडर, आधा चम्मच बादाम का तेल और 1 चम्मच नींबू का रस मिला कर प्रयोग करे।

10. रंग गोरा करने वाली क्रीम घरेलू उपाय से भी बना सकते है। 1 चम्मच मलाई, चुटकी भर हल्दी, 2 चम्मच निम्बू का रस और 2 चम्मच बेसन मिला कर इसे 20 मिनट के लिए फेस पर लगाए फिर साफ कर ले।

11. मुलतानी मिट्टी, हल्दी और चन्दन का फेस पैक बना कर लगाने से स्किन टाइट होती है और चेहरा फ्रेश दिखता है। ऑयली स्किन के इलाज के लिए ये अच्छा उपाय है।

गोरा होने के लिए क्या खाए

  • फेस पे ग्लो के लिए पानी अधिक पिए। पानी शरीर से विषैले पदार्थ बहार निकलने में मदद करता है जिससे त्वचा को पोषण मिलता है और चेहरा गोरा और साफ दिखता है।
  • हर रोज 1 गिलास गाजर का जूस पीने से फेस पे ग्लो आने लगता है। गाजर में विटामिन ए और सी होता है जो सुंदर त्वचा पाने के लिए उपयोगी है।
  • गोरा होने के लिए क्या खाना चाहिए, ब्रोकली, टमाटर, पालक, स्ट्रॉबेरी, पपीता, संतरे का जूस कुछ ऐसे फल और सब्जियां है जिन्हें खाने से रंग गोरा होता है।
  • सोयाबीन में जिंक और विटामिन सी होता है जो मुंहासे और स्किन की समस्या दूर करने में कारगर है। अपनी डाइट में सोया से बनी चीजों को खाएं।
  • चाय और कॉफ़ी की जगह अगर ग्रीन टी पिए तो त्वचा का रंग ज्यादा निखरता है।
  • चकुंदर का रस हर रोज पीना चाहिए इससे रंग निखारने लगता है।
  1. चेहरे के दाग हटाने की क्रीम
  2. दादी माँ के घरेलू नुस्खे
  3. बाबा रामदेव पतंजलि की क्रीम का नाम

दोस्तों गोरा होने के उपाय और घरेलू नुस्खे, Gora hone ke upay aur gharelu nuskhe in hindi का ये लेख कैसा लगा हमें बताये और अगर आपके पास गोरा होने के लिए क्या करे, फेस पैक, क्रीम, घरेलू नुस्खे, टिप्स और चेहरे का रंग गोरा करने के उपाय, तरीके है तो हमारे साथ साँझा करे।

Sending
User Review
0 (0 votes)
loading...

5 Comments

  • गोरा होने के उपाय नुस्खे और रंग गोरा करने वाली घरेलू क्रीम के बारे में ऊपर लेख में जानकारी दी गयी है आप लेख पढ़े.

  • Meri skin oily hai mene roop mantra cream kafi samay tak use ki accha result aaya lekin ab fir se dull pad rhi hai bahut oil nikal rha hai kya karu koi badhiya cream.

    • आप आलू काट कर फेस पर लगाया कीजिये 1 वीक में आपको रिजल्ट पता चल जायेगा.

  • Meri skin bhut kali pad gayi aalu doodh sab try kar liya koi farak nhi padta kya karu meri shadi ise month hai kripya koi tips dijiye.

    • चेहरे का रंग गोरा करने के उपाय करने पर भी अगर फरक नहीं पड़ रहा तो आप किसी ब्यूटी एक्सपर्ट या आयुर्वेदिक चिकित्सक से मिल कर सलाह ले.

Leave a Comment