Health Tips

वजन कम करने के लिए जौ का पानी पीने के फ़ायदे – Health Benefits of barley water

जौ के पानी
loading...

जौ के पानी पीने के फ़ायदे, जिन्हें जान आप दंग रह जाएँगे – Benefits of Drinking Barley for Weight Loss – दोस्तों आज हम जो टॉपिक लाये है वो मोटापे के विषय में है। जौ का पानी को अपनाये और सिर्फ 5 दिनों में मोटापे को कहे अलविदा। मोटापा अपने आप में ही एक बहुत बड़ी समस्या है। जिसकी वजह से हम कई बीमारियों से घिर जाते है। जैसे : घुटनो के दर्द की समस्या ,हाई ब्लड-प्रेशर ,हार्ट-अटैक और न जाने क्या क्या बीमारियों जिसकी वजह से हम परेशान हो जाते है। अगर हम इन बीमारियों का इलाज करवाने किसी डॉक्टर के पास जाते भी है, तो वे सबसे पहले हमें वजन कम करने की ही सलाह देते है।

मोटापा कम करने के लिए हम न जाने कितनी एलोपैथिक दवाइयाँ खाते है। जिसका हमरे शरीर पर भी ज्यादा गन्दा दुष्प्रभाव पड़ता है। न जाने कितनी एक्सरसाइज करते और जिम ज्वाइन करते मगर सब फैल हो जाते जब हमारा वजन कम नहीं होता है। ऊपर से हमे अपने मोटापे को देखकर भी अपने ऊपर शर्मिंदगी महसूस होती है, क्योकि इससे हमारी पर्सनालिटी बहुत ही खरब लगती है। तो आज हम आपको एक ऐसा घेरलू उपाय लाये है।

जो आपके मोटापे को कम कर देगा वो भी सिर्फ पांच दिनों के प्रयोग इसके लिए आपको कही भी जाने की जरुरत नहीं है। आप जौ का पानी से आपने मोटापे को कम कर सकते है, क्योकि जौ मोटापे का मुकाबला करने के लिए एक महत्वपूर्ण औषधि मानी जाती है। और जौ में कई बीमारियों से लड़ने की भी ताक़त पाई जाती है।

जौ में भरपूर मात्रा में विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, मैगनीज, सेलेनियम, जिंक, कॉपर, प्रोटीन, अमीनो एसिड, डायट्री फाइबर्स सहित कई तरह के एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। जो हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। जौ एक अनाज है। यह अनाज के रुप में फायदेमंद होने के साथ-साथ इसका पानी भी हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। यह कई बीमारियों से जहां निजात दिलाता है वहीं कई बीमारियों के होने का खतरा भी बहुत कम हो जाता है। जौ के पानी

इसके लिए जो सामान चाहिए वो आपकी किचन में ही मिल जायेगा :

  • # एक चम्मच जौ
  • # एक गिलास साफ़ पानी
  • # एक चम्मच शहद

अब आपने जौ को एक गिलास पानी में भिगोकर रख देनी है। और सुबह इस पानी को छानकर इसमें शहद मिलाकर सुबह खाली पेट पीना है। आप चाहे तो जौ को पानी में भी उबाल सकते हो और इस पानी को ठंडा करके इसमें एक चममच शहद मिलकर पि जायो। आप ख़ुद ही फर्क देखेंगे की इस पानी के सेवन से आपका मोटपा गायब हो गया है ।

क्योकि जौ का पानी पीने से हमारी भूख कम होती है और इसमें फाइबर भी पाया जाता है जिससे हमारा पेट भरा भरा महसूस होता है, जिससे हम जरुरत से जयादा खाना खाने से बच जाते है। क्योकि जौ का पानी को वसा नाशक माना जाता है। और ये हमारे शरीर का मेटाबॉलिज्म भी सही रखता है। और जौ का पानी वसा को भी पचने में मदद करता है। इसके अल्वा जौ का पानी मूत्रवर्धक है जिससे हमारे शरीर के सारे विश्ले तत्व बाहर निकल जाते है। — हल्दी का पानी रोज सुबह पीने से इन बीमारियों को जड़ से खत्म करता है

जौ के पानी पीने के फ़ायदे, जिन्हें जान आप दंग रह जाएँगे – Benefits of Drinking Barley for Weight Loss

# जौ के पानी पीने से पेट सम्बन्धी जैसे पेट में अपच ,सूजन ,पेट फूलना ,कब्ज ,एसिडिटी आदि पाचन समस्याएं कम हो जाती है। इससे कफ सम्बंदि समस्याएं भी दूर हो जाती है।

# जौ के पानी को पीने से हार्ट अटैक जैसी प्रॉब्लम भी ख़त्म हो जाती है। क्योकि जौ में फाइबर ,विटामिन c ,एंटी ऑक्सीडेंट की मात्रा जयादा होती है। जिससे हार्ट अटैक जैसी प्रॉब्लम का सामना नहीं करना पड़ता है।

# जौ का पानी हमारे दिमाग के लिए भी बहुत ही लाभदायक होता है, क्योकि इसमें पोटेसियम की मात्रा जयादा होती है। जिससे दिमाग की कार्य शैली बढ़ जाती है |और इस पानी को पीने से डिप्रेशन भी दूर होता है।

# करें यूरीन की समस्या दूर : barley water benefits for kidney

अगर आपको यूरिन संबंधी किसी भी प्रकार की समस्या है, तो जौ के पानी का सेवन करना फायदेमंद साबित हो सकता है।

# पैरों की सूजन से दिलाएं निजात : pairo me sujan ka gharelu upchar jau ke paani se 

गर्भावस्था के दौरान महिला के पैरों में सूजन हो जाती है, ऐसे में सूजन को कम करने के लिए महिला को जौ का पानी पीने के लिए दें।

# दिल संबंधी बीमारी से दिलाएं निजात : barley water good for heart

इसमें पाया जाने वाले तत्व कोलेस्ट्राल के लेवल को ठीक रहता है। जिसके कारण आपको दिल संबंधी किसी भी तरह की बीमारी नहीं होगी। दिल की बीमारी होने का मुख्य कारण कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होना होता है।

# इम्यूनिटी सिस्टम को रखे मजबूत : barley water benefits for immune system

इसमें ऐसे तत्व पाए जाते है। जो कि आपके शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकाल देता है। जिससे कि आपका इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत हो जाता है। साथ ही आपकी स्किन में निखार भी आता है।

# पेट की जलन को करें दूर : pet ki acidity me faydemand hai jau ka paani

गर्मियों के मौसम में इसे पीने से ठंड़क मिलती है। अगर आपने तेज मसालेदार खाना खाया है जिसके कारण आपको पेट में जलन हो रही हो तो इसे दूर करने के लिए आप जौ के पानी का सेवन करें।

Read Other Similar topics :

Tags: weight loss hindi, weight loss in tamil, weight loss exercise, weight loss programs, weight loss tips, weight loss diet, weight loss reasons, weight loss foods

Sending
User Review
5 (1 vote)
loading...

Leave a Comment