Uncategorized

Lahsun ke gunn aur fayde | लहसुन के गुण और फायदे

loading...

लहसुन Lahsun मसालों में ज्यादा उपयोग किया जाता है। इसे अंग्रेजी में गार्लिक Garlic भी कहते है। इसके अलावा इसको खाने से विभिन्न प्रकार की बिमारियों में फायदा होता है। लहसुन शरीर में पाचनशक्ति बढ़ाता है और रक्त प्रवाह को तेज करता है। अगर के आप Lahsun नहीं खा रहे तो इस अपने भोजन में शामिल कीजिये। क्योकि ये सभी रोंगो में लाभदायक होता है।

लहसुन की गंध

इसमें गंधक तत्व होता है जो गंध पैदा करता है। लहसुन की गंध बहुत फायदा करती है। यदि Lahsun की गंध उड़ाकर इसका सेवन किया जाता है। तो इसके गुण कम हो जाते है और पूरी तरह से फायदेमंद नहीं होता है।

lahsun-ke-fayde

image source google

लहसुन के फायदे

मलेरिया

ये फीमेल एनोफेलीज मच्छरों के काटने से होता है। जिससे ये हमारे लाल रक्त कणिकाओं में फ़ैल जाते है। और हमारे रक्त को संकर्मित कर देते है। इससे व्यक्ति को बुखार चढ़ जाना, ठण्ड लगना, सिरदर्द, उल्टी आना आदि है।
-दस कली लहसुन को घी में अच्छी तरह तल ले। उस पर सेंधा नमक भुरभुराकर प्रतिदिन खाये इससे मलेरिया ठीक हो जाता है।

दमा

जब हमारे श्वांस की नालियों में कोई रोग उत्पन्न हो जाता है तो सांस लेने में समस्या होने लगती है। दमा कहलाती है। इसमें खांसी, सांस फूलना आदि लक्षण दिखाई देते है।
-प्रतिदिन चार कली Lahsun के टुकड़े कल ले। इसे शुद्ध पानी के साथ एक बार में निगल जाये। कम से कम दो महीने तक इसका प्रयोग करते रहने से दमा में बहुत आराम मिलता है।

कमर दर्द

चोट लगने के कारण या अधिक उम्र हो जाने से पुरुषो और महिलाओ में कमर दर्द आम बात है। अगर इसका इलाज तुरंत न कराया जाये। तो ये कमर के निचले हिस्से में भी दर्द होने लगता है। कुछ लोगो को बैक पैन की दवा करने के बाद भी राहत नहीं मिल पाती है। आइए हम बताते सबसे आसान तरीके।
-एक गिलास छाछ में दस कली Lahsun का रस मिलाकर प्रतिदिन पीने से कमर दर्द में आराम मिलता है।
-आधा कप पानी में आधे चम्मच लहसुन का रस और एक निम्बू का रस मिला ले। प्रतिदिन सुबह शाम पंद्रह दिन तक पीने से कमर दर्द में बहुत लाभ मिलता है।

पेट में गैस बनना

मसालेदार और तेल वाली चीजों का ज्यादा मात्रा में सेवन करने गैस बनना प्रारम्भ हो जाता है। जिससे रोगी का पेट भारी और भरा हुआ लगता है। इससे छुटकारा पाने के लिए-
-5 मुनक्का बीज निकाला हुआ और तीन कली Lahsun दोनों को चबाये। इसके बाद पानी पी ले। पेट में गैस और भारीपन दूर हो जायेगा।

कैंसर

ये जानलेवा बीमारी है। कैंसर के मरीज जल्‍दी ठीक नही होते हैं। क्‍योंकि इसके लक्षणों का पता देर से चलता है। लहसुन कैंसर के संक्रमण को रोकता है। लहसुन को कूचकर उसे सूँघे। इसकी गंध ऑक्सीजन के साथ रक्त की हर कोशिकाओं में जाकर कैंसर के कीटाणुओं को नष्ट करता है।
-लहसुन के दस कलियाँ कूचकर एक छोटे शीशी में भरकर कॉर्क लगाकर बंद कर दे। इस शीशी का कॉर्क खोलकर हर घंटे सुंघते रहे। इसी तरह सुघने से रोगी को बहुत आराम मिलता है। प्रतिदिन लहसुन को कूचकर शीशी में बदलते रहे।

एड्स

ये ऐसी बीमारी जिसकी अभी तक कोई इलाज करने की दवा नहीं बन पायी है। कुछ एलोपैथी दवाये है जो जीवन को थोड़े समय तक बढ़ा सकती है। इसमें आयुर्वेद दवा का उपयोग करने से स्वस्थ और सरल जीवन बिताया जा सकता है।
-प्रतिदिन 25 से 30 ग्राम लहसुन दिन में तीन बार ले और इसकी मात्रा धीरे-धीरे बढ़ाये। इसको पीसकर स्वादानुसार नमक डालकर एक गिलास पानी में उबालकर, छानकर ठंडा होने दे। इसमें दो गिलास छाछ मिलाकर प्रतिदिन पिए। ऊपर से दो या तीन कली लहसुन खाये। ये स्वस्थ और सरल जीवन जीने का बहुत अच्छा तरीका है।

हृदय रोग

हृदय हमारे शरीर का एक महत्त्वपूर्ण अंग है। यह छाती के मध्य में, थोड़ी सी बाईं ओर स्थित होता है। हमारा ह्रदय एक दिन में लगभग एक लाख बार एवं एक मिनट में 60-90 बार धड़कता है। हृदय की मांसपेशिया जीवंत होती है और उन्हें जिन्दा रहने के लिए आहार और ऑक्सीजन की जरूरत होती है। जब एक या एक से ज्यादा आर्टरी रुक जाती है तो हृदय की कुछ मांसपेशियों को आहार और ऑक्सीजन नही मिल पाती। इस स्थिति को हार्ट अटैक यानी दिल का दौरा कहा जाता है।
-इस रोग से बचने के लिए प्रतिदिन सुबह खाली पेट दो कली लहसुन के टुकडे कर ले। एक गिलास पानी के साथ इसे निगल जाये। इस प्रयोग को हमेशा करने से ह्रदय रोगो से बचाव किया जा सकता है।

और भी पढ़े

Jeera ke gunn aur fayde | जीरा के गुण और फायदे
Haldi ke fayde aur nuksan हल्दी के फायदे और नुकसान

Sending
User Review
0 (0 votes)
loading...

Add Comment

Leave a Comment