Skin Problem

त्वचा की एलर्जी, चर्म रोग के लक्षण, कारण और इलाज [Skin Problems in Hindi]

त्वचा की 6 प्रमुख समस्या और उनके उपाय | Skin Problems
loading...

त्वचा की एलर्जी स्किन हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण भाग है. स्किन के कई लेयर्स होते हैं और हर लेयर की अपनी ज़रूरतें होती हैं और हर लेयर की देखभाल के लिए विशेष उपाय करने पड़ती हैं. हर व्यक्ति चाहता है कि उसे स्किन प्रॉब्लम न हो और वह अपनी उम्र से कम दिखे.

हमारी स्किन की खूबसूरती ही किसी को हमारे प्रति पहली नज़र में आकर्षित करती है. हमारे खानपान और दिनचर्या का प्रभाव हमारे पूरे शरीर पर पड़ता है और यह सबसे पहले हमारी स्किन पर दिखाई पड़ता है.

त्वचा हमारी खूबसूरती का आईना है। आकर्षक दिखने के लिए हम जितने भी जतन करती हैं, वे सब कहीं न कहीं त्वचा को जवां और कसावयुक्त बनाने के लिए किए जाते हैं। लेकिन अपनी स्किन को एलर्जी से बचाने के लिए हम क्या करती हैं? क्या हम जानती हैं कि एलर्जी से हमारी त्वचा बेहद खराब और बदसूरत हो सकती है नहीं ना ?  तो आइए जानते हैं स्किन एलर्जी की वजह, लक्षण और उससे बचने के उपाय।

skin-allergy-twacha-ki-samsya-lakshan-karan-aur-ilaj

image source google

क्यों और कैसे होता है एलर्जी – Skin Disorders and Infections Causes & Risk Factors in Hindi 

एलर्जी से कुछ लोगों को कोई परेशानी नहीं होती, जबकि कुछ को उस स्थान पर दर्द, खुजली, छाले पड़ना, छाले फूटकर पानी निकलना, घाव हो जाना आदि समस्याएं हो जाती हैं। अगर सही समय पर इस पर ध्यान न दिया जाए तो त्वचा रोग भी बन सकते हैं। इसके अलावा कई बार प्लास्टिक की चीजों जैसे नकली आभूषण, बिंदी, परफ्यूम, चश्मे के फ्रेम, साबुन आदि से भी एलर्जी हो जाती है। इस तरह की एलर्जी को कॉन्टेक्ट डर्मेटाइटिस कहा जाता है। अब समस्या है तक समाधान भी ढूंढना होगा। तो आइये जानते हैं इसके कारण, लक्षण, बचने के उपाय और इसके घरेलू उपचार।

ये भी पढ़े…….गिरते-झड़ते बालो के हर्बल और आयुर्वेदिक इलाज

एलर्जी होने के कारण – Types of Skin Disorders and Infections in Hindi

स्किन को प्रभावित करनेवाले कई फैक्टर्स होते हैं. इनमें से कई फैक्टर्स सुंदर स्किन को भी स्थाई नुकसान पहुंचा सकते हैं. स्किन को सबसे अधिक नुकसान तेज धूप से पड़ता है. सूरज की अल्ट्रावॉयलेट किरणें स्किन की ऊपरी ही नहीं बल्कि भीतरी लेयर को भी नुकसान पहुंचाती हैं. कुछ मामलों में इनसे स्किन में गंभीर कांप्लीकेशंस भी हो सकते हैं.

स्मोकिंग और ड्रिंकिंग स्किन को हानि पहुंचानेवाले दूसरे अहम फैक्टर्स हैं. निकोटीन और एल्कोहल स्किन के लिए ज़हर की तरह होते हैं और ये स्किन में मुंहासे, खारिश-खुजली और इरिटेशन को बढ़ा सकते हैं. जलवायु और बदलते मौसम की कंडीशंस भी हमारी स्किन को प्रभावित करते हैं.

त्वचा एलर्जी के अन्य कारण – Skin Disorders others Causes & Risk Factors in Hindi

  • मौसम में बदलाव से नाक की एलर्जी हो सकती है
  • वायु प्रदूषण
  • टैटू का त्वचा पर बुरा प्रभाव
  • ऐसा खाना खाना जो हमारे शरीर को सूट न करे
  • आस पास सफाई न होना
  • किसी तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट जैसे की हेयर कलर इस्तेमाल करना
  • किसी दवा का साइड इफ़ेक्ट
  • ड्राई स्किन से त्वचा के एलर्जी होती है
  • किसी कीड़े मकोड़े का काटना

ये भी पढ़े…….अंगूर के फायदे और नुकसान

एलर्जी के लक्षण – Skin Disorders Symptoms in Hindi

ये भी पढ़े…….उल्टी से बचने के घरेलु नुस्खे

एलर्जी से बचने के उपाय – Prevention of Skin Disorders and Infections in Hindi

  • घर से बाहर निकलें तो चेहरे और बाजुओं को ढकें। सन्सक्रीन जरूर लगाएं।
  • चेहरे को दिन में कई बार पानी से धोएं। इससे चेहरे पर लगी धूल-मिट्टी हट जाएगी।
  • ऐलोवेरा जेल या ऐलोवेरा से बनी क्रीम आदि का ही प्रयोग करें।
  • अगर कामकाजी हैं तो शाम को भी स्नान करें। इससे धूल आदि से होने वाली एलर्जी नहीं होगी।
  • फिल्टर्ड पानी का ही प्रयोग करें।

ये भी पढ़े…….छोटी इलायची के फायदे

स्किन एलर्जी के आसान घरेलू उपचार जिससे आपको तुरंत मिलेगा आराम। Skin Disorders and Infections Treatment in Hindi

1. कपूर और नारियल तेल – Kapoor And Coconut Oil Treatment For Skin Disorders and Infections

अगर आपको त्वचा की एलर्जी है और उस जगह पर स्किन में खुजली हो रही है तो नारियल तेल और कपूर का घरेलू नुस्खा एक रामबाण उपाय है. कपूर और नारियल का तेल आपस में मिलकर खुजली वाली जगह लगाए, जल्द ही आपको राहत  महसूस होगी.

2. फिटकरी – alum benefits for skin in hindi

फिटकरी के पानी से प्रभावित स्थान को धोकर साफ करें। कपूर और सरसों का तेल लगाती रहें। आंवले की गुठली जलाकर राख कर लें। उसमें एक चुटकी फिटकरी और नारियल का तेल मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे लगाती रहें। इससे लंबा आराम मिलेगा।

3. एलोवेरा – aloe vera gel benefits for skin in hindi

एलोवेरा जीवाणुरोधी और एंटीबैक्टीरियल होता है जिससे त्वचा पर लाली और खुजली को ठीक करने में बहुत प्रभावी है.  एलो वेरा की कुछ पत्तियों को पीस कर उसका रस निकल ले. इस रस को स्किन एलर्जी वाली जगह पर लगाये.

4. नीम – neem benefits for skin in hindi

नीम कई फायदेमंद गुणों से भरपूर हर्बल औषधि है. जो बैक्टीरिया के संकर्मण से हुए एलर्जी को जड़ से ख़त्म करने के लिए इस्तेमाल की जाती रही है. नीम के कुछ पत्ते रात को पानी में भिगोकर रख दे सुबह उठने पर उन पत्तो को पीस कर वो पेस्ट त्वचा पर खुजली वाली जगह पर लगाये.

5. आइडियल ड्रिंक – ideal drinks for skin in hindi

पानी में ताजा अदरक, सोंफ एवं पुदीना उबालकर उसे गुनगुना होने पर पीयें।, इसे आप दिन में 2-3 बार पी सकते हैं। इससे स्किन की प्रतिरोधक क्षमता में सुधार होगा।

6. सुपाच्य एवं सब्जी फल – For skin Drizzle and vegetable fruit  in hindi

लघु एवं सुपाच्य भोजन करें जैसे लौकी, तुरई, मूंग दाल, खिचड़ी, पोहा, उपमा, सब्जियों के सूप, उबली हुई सब्जियां, ताजे फल, ताजे फलों का रस एवं सलाद इत्यादि। सप्ताह में एक दिन उपवास रखें, केवल फलाहार करें।

7. नींबू – Lemon Juice Good or Bad for Your Skin in hindi

नींबू में रंग को निखारने वाले गुण होते हैं जिससे स्किन पर डार्क स्पॉट्स को कम करने में मदद मिलती है. यह स्किन पर आई झांइयों को भी दूर करता है. स्किन पर नींबू के रस के इस्तेमाल के दौरान यह ध्यान रखना चाहिए कि स्किन को धूप लगने से बचाया जाए.

8. शहद – honey benefits for skin in hindi

शहद को नींबू और दूध के साथ मिलाने पर यह और अधिक उपयोगी हो जाता है. शहद के इस कांबीनेशन से स्किन को उजला और साफ रखने में मदद मिलती है. इसे खीरे के रस और दही के साथ भी इस्तेमाल किया जा सकता है.

ये भी पढ़े…….जीरा के गुण और फायदे

9. ओटमील पैक – oatmeal pack nutrition 

ओटमील के प्रयोग से स्किन के पोर्स में अटकी हुई धूल और गंदगी निकल जाती है. इसके लिए ओटमील को हल्दी ओर पानी मिलाकर स्किन पर लगाएं और सूख जाने पर गुनगुने पानी से धो दें.

10. टमाटर – eating tomato benefits for face

टमाटर के उपयोग से स्किन की रंगत निखरती है. यह स्किन से ऑइल को सोखकर बंद हुए पोर्स को खोल देता है. टमाटर स्किन को गुलाबी रंगत देता है. बेहतर परिणाम के लिए टमाटर का गूदा अपनी स्किन पर लगा रहने दें और हल्का सा सूखने पर इसे धो दें.

11. आलू  – skin treatment with potato

आलू एक नैचुरल ब्लीचिंग एजेंट की तरह काम करता है. यह स्किन के टेक्सचर और टोन को निखारता है. आलू का उपयोग करना बहुत ही आसान है लेकिन इसकी प्रोसेस धीमी होती है और रिज़ल्ट दिखने में समय लगता है.

12. बर्फ – Immediate Benefits Of Ice On Face in hindi

आइस क्यूब्स के उपयोग से स्किन में ब्लड सर्कुलेशन सुधरता है और स्किन को ठंडक मिलती है. यह स्किन को मेकअप के लिए भी तैयार करता है. बर्फ के उपयोग से मेकअप स्किन पर देर तक ठहरता है और फैलता नहीं है.

13. चंदन – skin care with sandalwood in hindi

चंदन का प्रयोग स्किन को शीतलता प्रदान करता है और यह हमारे मन-मष्तिष्क को भी तरोताजा कर देता है. यह स्किन इन्फेक्शंस, रैशेज़, इरीटेशन, बदरंग स्किन, डार्क स्पॉट्स और दूसरी समस्याओं को दूर करता है.

14. संतरे का छिलका – orange peel powder benefits for skin in hindi

संतरे का छिलका स्किन में से अतिरिक्त ऑइल को निकालकर इसकी क्लींजिंग करता है. इसमें कई दूसरे मेडिकल गुण जैसे एंटीसेप्टिक, डीटॉक्सीफिकेशन आदि भी होते हैं. यह मृत स्किन सेल्स को रिमूव करता है और नई सेल्स को बनाने में मदद करता है.

15. हल्दी – how to use turmeric for skin in hindi

हल्दी में अनगिनत गुण होते हैं और इसका प्रयोग स्किन को निखारने लिए हजारों सालों से किया जा रहा है. यह एंटीसेप्टिक तथा कीटाणुरोधी होती है. यह खून साफ करती है और शरीर से विषैले तत्वों को निकालती है. इसे चंदन के साथ मिलाकर उबटन के रूप में लगाने से स्किन में अद्वितीय निखार आता है.

16. मुल्तानी मिट्टी – multani mitti ke fayde face ke liye

मुलतानी मिट्टी स्किन की मृत सेल्स को निकालती है जिससे स्किन के बंद पड़े पोर्स भी खुल जाते हैं. इसके प्रयोग से स्किन को ऑक्सीजन की आपूर्ति बढ़ जाती है जिससे इसमें निखार आता है. यह डार्क स्पॉट्स, मुंहासे और स्किन के दूसरे डिसॉर्डर्स में बहुत लाभ पहुंचाती है.

ये भी पढ़े…….शरीर को बनाने में महत्वपूर्ण अश्वगंधा और शतावरी

एलर्जी होने पर ये सावधानीयां बरतें

  • त्वचा में खुजली न करें।
  • जिस साबुन का आप नियमित रूप से इस्तेमाल कर रही हैं, उसका इस्तेमाल करना बंद कर दें।
  • शरीर को खुली हवा लगने दें।
  • सबसे महत्वपूर्ण बात, अगर आपको पता चल गया है कि किस चीज से आपको एलर्जी होती है तो उससे दूर रहें।
Sending
User Review
4 (1 vote)
loading...

Leave a Comment