Uncategorized

Sukhi khansi सूखी खांसी के लिए घरेलू इलाज

loading...

सूखी खांसी Sukhi Khansi

बदलते मौसम के कारण हमारे शरीर में अनेक प्रकार की बदलाव होते है। इस बदलाव के कारण अनेक बीमारिया हो जाती है जैसे सर्दी, जुकाम, शरीर का तापमान बढ़ जाना और खांसी आना। कफ वाली खांसी होना आम बात है ये किसी को भी हो सकती है। Sukhi khansi जैसी बीमारी हो जाती है तो रोगी बहुत परेशान हो जाता है। इससे नाक, गले में खराश होने लगती है और सांस लेने में कठिनाई होने लगती है। आइये जानते है सूखी खांसी क्यों होती है ?

khansi-ko-door-karne-ke-upay

image source google

सूखी खांसी होने के कारण

गले में संक्रमण होना
धूल मिटटी के सम्पर्क में ज्यादा रहना
ज्यादा मात्रा में स्मोकिंग करना
सर्दी हो जाना
गंभीर बीमारियां हो जाना जैसे टुबरक्लोसिस, अस्थमा इत्यादि।

सूखी खांसी के घरेलू इलाज

अदरक

10 से 15 ग्राम की मात्रा में अदरक लेकर इसे कूटकर एक कप पानी में उबाल ले। इसमें शहद मिलाकर दिन में दो बार पीने से सूखी खांसी sukhi khnasi पूरी तरह से ख़त्म हो जाती है।

नमक और पानी

नमक और पानी को गुनगुना होने तक गर्म करे इससे गरारा करने पर गले में दर्द, सूजन और गले में हुए संक्रमण से छुटकारा मिलता है।

गर्म पानी पिए

गर्म पानी वास्तव में ऊतकों को बेहतर रूप से रिहाइड्रेट करता है। गर्म पानी पहले से सूजे हुए ऊतकों को उत्तेजित कर सकता है। गर्म चाय का उपयोग करना हाइड्रेटेड रहने का एक अच्छा तरीका है गले को गर्मी से राहत भी देती है।

शहद और पीपर

2 से 3 पीपर को अच्छी तरह से पीसकर चूर्ण बना ले इसे एक चम्मच शहद में मिलाकर देने से सूखी खांसी में फायदा मिलता है। लेकिन इसको देने के बाद आधे घंटे तक कुछ खाने या पीने को न दे।

उबलते हुए पानी से भाप लेना

एक बर्तन में पानी उबालें और फिर बर्तन को स्टोव से हटा लें और ऊष्मारोधी सतह पर रखें। अब अपना सिर पानी के ऊपर रखकर भाप में सांस लें। भाप को अंदर रोके रखने के लिए आप अपने सिर के ऊपर टॉवल डाल सकते हैं।

चाय पीना

तुलसी के पत्ते, काली मिर्च और अदरक को कूटकर चाय में डालकर पीने से सूखी खांसी में बहुत आराम मिलता है।

दो चम्मच निम्बू के रस में एक चम्मच शहद मिलाकर देने से बहुत आराम मिलता है।

लहसुन

दो कप पानी लेकर चार से पांच कली लहसुन लेकर उसमे उबाले फिर उसमे एक या दो चम्मच शहद डालकर पी ले। इससे खांसी तुरंत समाप्त हो जाएगी। लहसुन में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते है।

और भी पढ़े

अकलबेर के फायदे | Akalber ke fayde
Jaifal ke fayde aur nuksan | जायफल के फायदे और नुकसान

Sending
User Review
0 (0 votes)
loading...

Add Comment

Leave a Comment